Wednesday, June 21, 2023

विश्व योग दिवस 21 जून 2023




पुस्तकालय,केंद्रीय विधालय रिफानरी नगर मथुरा द्वारा विश्व योग दिवस की विद्यालय परिवार के सभी सदस्य को बधाई।💐💐
विश्व योग दिवस-

विश्व योग दिवस को मनाये जाने की पहल भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 27 सितम्बर, 2014 को 'संयुक्त राष्ट्र महासभामें अपने भाषण में रखकर की थीजिसके बाद '21 जूनको 'अंतरराष्ट्रीय योग दिवसघोषित किया गया। 11 दिसम्बर, 2014 को संयुक्त राष्ट्र में 193 सदस्यों द्वारा 21 जून को 'अंतरराष्ट्रीय योग दिवसको मनाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली। प्रधानमंत्री मोदी के इस प्रस्ताव को 90 दिन के अंदर पूर्ण बहुमत से पारित किया गयाजो संयुक्त राष्ट्र संघ में किसी दिवस प्रस्ताव के लिए सबसे कम समय है ।


अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2023 थीम-

साल 2023 में योग दिवस की थीम वसुधैव कुटुम्बकम के सिद्धांत पर One World, One Health रखी गई है. इस थीम को आयुष मंत्रालय ने चुना है. बता दें 27 सितंबर 2014 में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त महासभा में दुनिया के तमाम देशों से योग दिवस को मनाने का आह्वान किया।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का महत्व-

इस वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (इंटरनेशनल डे ऑफ योगा/आईडीवाई की विषय वस्तु उचित रूप से चित्रित करता है कि किस प्रकार कोविड-19 महामारी के चरम के दौरान, योग ने कष्टों को कम करने एवं कोविड-19 पश्चात उभरते हुए भू-राजनीतिक परिदृश्य में भी मानवता की सेवा की।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का इतिहास-

अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस का प्रस्ताव सबसे पहले भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में रखा था। यह प्रस्ताव 27 सितंबर 2014 में रखा गया था. इस प्रस्ताव पर गौर करने के बाद संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 11 दिसंबर 2014 में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस या विश्व योगा दिवस के तौर पर घोषित किया. 2015 में पहला अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस मनाया गया.

योग लोगों को ऊर्जावान रहने एवं कोविड-19 महामारी जैसे कठिन समय के दौरान एक सुदृढ़ प्रतिरक्षा प्रणाली बनाए रखने में सहायता कर रहा है।

पुस्तकालय केoविo,रिफाइनरी नगर,मथुरा 

No comments:

Post a Comment

LIBRARY ACTIVITIES

शिक्षक दिवस समारोह 5 सितम्बर 2024

केन्द्रीय विद्यालय रिफाइनरी नगर मथुरा में दिनांक 05 सितम्बर 2024 को शिक्षक दिवस समारोह आयोजित किया गया ।  शिक्षक देश के भविष्य और युवाओं के ...