Saturday, November 4, 2023

सतर्कता जागरूकता सप्ताह का आयोजन


         केन्द्रीय विद्यालय रिफाइनरी नगर मथुरा द्वारा नवम्बर माह में सतर्कता जागरूकता सप्ताह का आयोजन बड़े ही उत्साह के साथ किया जा रहा है । इस कार्यक्रम के अंतर्गत विद्यालय के बच्चों ने समीप के गाँव धानातेजा,मथुरा जाकर भ्रष्टाचार पर नुक्कड़ नाटक कर लोगों को जागरूक कर भ्रष्टाचार से सतर्क रहने का सन्देश दिया।
 भ्रष्टाचार का तात्पर्य एक प्रकार की आपराधिक गतिविधि या बेईमानी से है। यह किसी व्यक्ति या समूह द्वारा किये गये बुरे कृत्य को संदर्भित करता है। सबसे उल्लेखनीय बात यह है कि यह अधिनियम दूसरों के अधिकारों और विशेषाधिकारों से समझौता करता है। इसके अलावा, भ्रष्टाचार में मुख्य रूप से रिश्वतखोरी या गबन जैसी गतिविधियाँ शामिल हैं। हालाँकि,  भ्रष्टाचार कई तरह से हो सकता है। संभवतः, प्राधिकारी पदों पर बैठे लोग भ्रष्टाचार के प्रति संवेदनशील होते हैं। भ्रष्टाचार निश्चित रूप से लालची और स्वार्थी व्यवहार को दर्शाता है।

भ्रष्टाचार के तरीके

सबसे पहले, रिश्वतखोरी भ्रष्टाचार का सबसे आम तरीका है। रिश्वतखोरी में व्यक्तिगत लाभ के बदले में उपकार और उपहारों का अनुचित उपयोग शामिल है। इसके अलावा, एहसानों के प्रकार भी विविध हैं। सबसे बढ़कर, उपकारों में धन, उपहार, कंपनी के शेयर, यौन उपकार, रोजगार, मनोरंजन और राजनीतिक लाभ शामिल हैं। इसके अलावा, व्यक्तिगत लाभ भी हो सकता है - प्राथमिकतापूर्ण व्यवहार देना और अपराध को नज़रअंदाज करना।

भ्रष्टाचार रोकने के उपाय

भ्रष्टाचार रोकने के लिए सख्त कानून बहुत जरूरी हैं। सबसे बढ़कर, दोषी व्यक्तियों को कड़ी सजा दिए जाने की आवश्यकता है। इसके अलावा, सख्त कानूनों का कुशल और त्वरित कार्यान्वयन होना चाहिए।

कार्यस्थलों पर कैमरे लगाना भ्रष्टाचार को रोकने का एक उत्कृष्ट तरीका है। सबसे बढ़कर, कई व्यक्ति पकड़े जाने के डर से भ्रष्टाचार में शामिल होने से बचेंगे। इसके अलावा, ये व्यक्ति अन्यथा भ्रष्टाचार में लिप्त होते।





पुस्तकालय केन्द्रीय विद्यलय रिफ़ाइनरी नगर मथुरा

No comments:

Post a Comment

LIBRARY ACTIVITIES

शिक्षक दिवस समारोह 5 सितम्बर 2024

केन्द्रीय विद्यालय रिफाइनरी नगर मथुरा में दिनांक 05 सितम्बर 2024 को शिक्षक दिवस समारोह आयोजित किया गया ।  शिक्षक देश के भविष्य और युवाओं के ...