Sunday, November 19, 2023

सह-पाठयक्रम गतिविधियाँ (CCA)

 केंद्रीय विद्यालय रिफाइनरी नगर मथुरा में आज दिनाँक 18 नवम्बर 2023 को सह-पाठयक्रम गतिविधियाँ (CCA) के अंतर्गत लोक नृत्य का आयोजन किया गया जिसमे विद्यालय के बच्चों ने बड़े ही उत्साह के साथ प्रतिभगिता  की तथा बहुत ही सुंदर व मनमोहक प्रस्तुति दी   साथ ही प्रथम द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त किया। स अवसर विद्यालय के प्राचार्य श्री संजय कुमार शर्मा ने  सह-पाठयक्रम गतिविधियाँ (CCA) के महत्व को रेखांकित किया एवं प्रतिभागियों की सराहना कर प्रोत्साहित किया।

सह-पाठयक्रम गतिविधियाँ (CCA) बच्चों में व्यक्तित्व के सामंजस्यपूर्ण विकास को सुनिश्चित करती है। CCA औपचारिक शिक्षण अनुभवों का एक विस्तार है और शैक्षणिक गतिविधियों के पूरक में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। वे रुचि और भाषा कौशल, संचारी कौशल, हिस्टोरिक कौशल और बच्चे के कलात्मक कौशल को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। CCA ज्ञान प्रतिस्पर्धी भावना, मूल्य अभिविन्यास, नेतृत्व टीमवर्क और जीवन के विभिन्न अन्य पहलुओं के लिए विश्लेषणात्मक जोर को बेहतर बनाने में मदद करता है। उक्त सभी गुणों को शामिल करने के लिए, अकादमिक वर्ष के दौरान एक अच्छी तरह से योजनाबद्ध सीसीए कैलेंडर के अनुसार केविस में क्विज़, सस्वर पाठ, भाषण, भाषण, वाद-विवाद, मोनो एक्ट, फैंसी ड्रेस, लोकनृत्य प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है। सह-पाठयक्रम गतिविधियां वरिष्ठ और कनिष्ठ स्तर पर अंतर-सदन प्रतियोगिताओं के माध्यम से अक्सर आयोजित की जाती हैं, ताकि छात्रों को योग्यता और आत्मविश्वास प्राप्त हो सके। केविस CCA के माध्यम से छात्रों को अपनी जन्मजात प्रतिभा और क्षमताओं को विकसित करने के पर्याप्त अवसर प्रदान कर रहा है। इसके अलावा, विद्यालय में इको, साहित्य, विज्ञान, गणित, सांस्कृतिक, कला, संगीत, पाठक, स्वास्थ्य और कल्याण और हिंदी क्लब जैसे विभिन्न क्लब भी अपने विशेष क्षेत्र में छात्रों को समृद्ध करने के लिए कई आयोजन करते हैं। इसके अलावा, एक छत के नीचे केन्द्रीय विद्यालय परिवार राष्ट्रीय एकीकरण नीति को बढ़ावा देता है, क्षेत्रीय और धार्मिक त्योहारों को अनोखे सिद्धांत और एकता की भावना के लिए मनाता है।

पुस्तकालय केन्द्रीय विद्यालय रिफाइनरी नगर मथुरा 

No comments:

Post a Comment

LIBRARY ACTIVITIES

शिक्षक दिवस समारोह 5 सितम्बर 2024

केन्द्रीय विद्यालय रिफाइनरी नगर मथुरा में दिनांक 05 सितम्बर 2024 को शिक्षक दिवस समारोह आयोजित किया गया ।  शिक्षक देश के भविष्य और युवाओं के ...